केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एक अप्रैल को मिजोरम में असम राइफल्स परिसर का उद्घाटन करने और लालडेंगा सांस्कृतिक केंद्र की आधारशिला रखेंगे। असम राइफल्स का परिसर राज्य की राजधानी के मध्य में स्थित है। सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के संस्थापक लालडेंगा ने 1966 से 1986 तक 20 वर्षों तक एक समाप्तिवादी आंदोलन का नेतृत्व किया और 1987 में इस क्षेत्र की संप्रभुता प्राप्त करने के बाद मिजोरम के पहले मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया।

अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री आइजोल से करीब 15 किलोमीटर पूर्व में जोखवासांग में असम राइफल्स के मुख्यालय परिसर का उद्घाटन करेंगे। असम राइफल्स, जो म्यांमार के साथ मिजोरम की 510 किलोमीटर की सीमा की रखवाली कर रही है, के आइजोल में दो बेस हैं, एक जोडिन में और दूसरा खातला में। ज़ोडिन में बटालियन मुख्यालय को ज़ोखवासंग में स्थानांतरित किया जा रहा है।

असम राइफल्स के एक अधिकारी ने कहा कि उन्होंने राज्य सरकार से बार-बार कहा है कि जब तक सभी लंबित मुद्दों और अधूरी सुविधाओं को हल और पूरा नहीं किया जाता है, तब तक असम राइफल्स बटालियन मुख्यालय को जोडिन से ज़ोखवासांग में स्थानांतरित करना वांछनीय नहीं है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: