सरकार अब सभी वर्गों के किसानों के खाते में 6000 रुपये डालेगी। दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जिसका एलान पिछले साल किया गया था, उसमें एक बड़ा बदलाव की है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों के बैंक खातों में सीधे पैसे ट्रांसफर करती है. नए बदलाव के अनुसार इससे 2 करोड़ और किसानों को 6000 रुपये मिलेंगे.

 

 

इस नियम के बदलने से 2 करोड़ ज्यादा किसानों को फायदा मिलेगा-कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधारी का कहना है कि अधिकतम 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि के स्वामित्व की बाध्यता को समाप्त किया जा चुका है. अब सभी भूमि जोत वाले किसान परिवारों को इसका फायदा मिलेगा.  इस संशोधन से 2 करोड़ और किसानों को लाभ मिलेगा.

 

 

बता दें कि यह केंद्र सरकार की स्कीम है.इसका एलान 1 फरवरी 2019 को आए बजट में किया गया था. इस स्कीम के तहत पहले छोटे और सीमांत किसान परिवारों को हर साल 6000 रुपये दिए जाते थे. ऐसे किसान परिवार को इस योजना का लाभ मिलता है जिनकी कुल जमीन 2 हेक्टेयर तक होती थी. अब इस बाध्यता को खत्म कर दिया गया है.

 

 

किसान को 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में यह पैसा दिया जाता है. यह पैसा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत सीधे किसान के खाते में डाल दिया जाता है. डीबीटी से पैसे ट्रांसफर की प्रक्रिया पारदर्शी रहती है. साथ ही किसान का भी काफी समय बचता है.

 


पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत अगली किश्त 1 अगस्त को आएगी. इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन के बावजूद अगर किसी किसान के खाते में 2000 रुपये की किस्त नहीं आ रही है तो वो घर बैठे अपने आवेदन का स्टेटस चेक सकते हैं.

 

 

पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं. यहां BeneficiaryStatus पर क्लिक करें. अब इस पेज पर आपको अपने फार्म की स्टेटस जानने के लिए 3 विकल्प दिखेंगे.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: