केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि एयर मार्शल वीआर चौधरी एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया की जगह भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख होंगे।एयर चीफ मार्शल भदौरिया, वर्तमान वायु सेना प्रमुख, 30 सितंबर को सेवा से सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, भारत सरकार ने एयर मार्शल वीआर चौधरी, वर्तमान में वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ को अगले वायुसेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने का फैसला किया है। वर्तमान वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया सेवा से सेवानिवृत्त हो रहे हैं, 30 सितंबर 2021 को।

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी ने विभिन्न स्तरों पर कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियां की हैं और 1 जुलाई को वायु सेना के उप प्रमुख के रूप में पदभार संभाला है। वायुसेना के उप प्रमुख बनने से पहले, वह पश्चिमी वायु कमान के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यरत थे, जो संवेदनशील लद्दाख क्षेत्र के साथ-साथ उत्तर भारत के विभिन्न अन्य हिस्सों में भारतीय वायु क्षेत्र की सुरक्षा की देखभाल करता है।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र, एयर मार्शल चौधरी को 29 दिसंबर, 1982 को भारतीय वायुसेना की लड़ाकू धारा में शामिल किया गया था। लगभग 38 वर्षों के एक विशिष्ट करियर में, अधिकारी ने भारतीय वायुसेना की सूची में विभिन्न प्रकार के लड़ाकू और प्रशिक्षक विमान उड़ाए हैं। उन्हें मिग-21, मिग-23 एमएफ, मिग 29 और सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों पर परिचालन उड़ान सहित 3,800 घंटे से अधिक का उड़ान का अनुभव है।

वह एक फ्रंटलाइन फाइटर स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर थे और उन्होंने फ्रंटलाइन फाइटर बेस की भी कमान संभाली थी। विभिन्न परिचालन मुद्दों के अलावा, एयर मार्शल चौधरी को सशस्त्र बलों के महत्वाकांक्षी रंगमंच मॉडल से संबंधित मामलों को भी संबोधित करना होगा। तीनों सेवाओं की क्षमताओं को एकीकृत करने और उनके संसाधनों का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए थिएटर कमांड की योजना बनाई जा रही है।

भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए तीनों सेना प्रमुखों के बीच तालमेल सुनिश्चित करने के एक बड़े जनादेश के तहत थिएटर कमांड की स्थापना की जा रही है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए तीनों सेवाओं के बीच अभिसरण लाने और सैन्य कमानों के पुनर्गठन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यह धारणा बढ़ती जा रही है कि भारतीय वायु सेना को रंगमंच कार्यक्रम के बारे में कुछ आपत्तियां हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: