प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि वह इस सप्ताह के अंत में जी 7 शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं के साथ ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य और आतंकवाद विरोधी मुद्दों जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा के लिए रवाना होने से पहले जारी एक बयान में मोदी ने कहा कि वह जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के निमंत्रण पर श्लॉस एलमाऊ जाएंगे।

उन्होंने कहा, मानवता को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के प्रयास में, जर्मनी ने अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य लोकतंत्रों को भी जी7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया है। सम्मेलन के सत्रों के दौरान, मैं पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, आतंकवाद विरोधी, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे सामयिक मुद्दों पर जी7 देशों और जी7 के भागीदार देशों और अतिथि अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करूंगा।

मोदी जलवायु, ऊर्जा और स्वास्थ्य, और खाद्य सुरक्षा और लैंगिक समानता के लिए समर्पित जी7 शिखर सम्मेलन में दो सत्रों में भाग लेंगे। वह शिखर सम्मेलन से इतर जी-7 देशों के नेताओं और अतिथि देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: