सरकार ने शुक्रवार को संसद को बताया कि मलेशिया 18 तेजस जेट खरीद रहा है जबकि अमेरिका, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, मिस्र, इंडोनेशिया और फिलीपींस ने भी हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) की खरीद में रुचि दिखाई है। सरकार ने कहा, रक्षा मंत्रालय के तहत एक रक्षा सार्वजनिक उपक्रम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने एलसीए श्रेणी के विमानों के लिए फरवरी 2019 में रॉयल मलेशियाई वायु सेना से प्राप्त जानकारी के अनुरोध का जवाब दिया।

लोकसभा में एक लिखित उत्तर में, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा, बाद में अक्टूबर 2021 में, एचएएल ने रॉयल मलेशियाई वायु सेना द्वारा 18 फाइटर लीड इन ट्रेनर - लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट के लिए जारी निविदा के खिलाफ प्रस्ताव के अनुरोध का जवाब दिया। सरकार ने पिछले कुछ वर्षों में कई नीतिगत पहल की हैं और देश में रक्षा उपकरणों के स्वदेशी डिजाइन, विकास और निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए सुधार लाए हैं, जिससे उत्पादन का विस्तार हुआ है।

रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया 2020 के तहत घरेलू स्रोतों से पूंजीगत वस्तुओं की खरीद को प्राथमिकता के अनुसार। मार्च 2022 में उद्योग के नेतृत्व वाले डिजाइन विकास के लिए 18 प्रमुख रक्षा प्लेटफार्मों की घोषणा। रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (डीपीएसयू) की कुल 310 वस्तुओं की तीन सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची और 2,958 वस्तुओं की दो सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची की अधिसूचना, जिसके लिए उनके खिलाफ संकेतित समय सीमा से परे आयात पर प्रतिबंध होगा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: