अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी 1000 गोल में योगदान देने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने अब तक देश और क्लब के लिए खेलते हुए 696 गोल दागे, जबकि 306 असिस्ट (गोल करने में योगदान) किए। वे स्पेन के फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के लिए खेलते हैं। यह उपलब्धि उन्होंने शनिवार रात को स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लीगा में एबार के खिलाफ हासिल की। मेसी ने इस मैच में हैट्रिक के साथ 4 गोल किए। इसकी बदौलत बार्सिलोना ने एबार को 5-0 से हराया।

 

मेसी ने 27 मिनट के अंदर तीन गोल करते हुए करियर की 48वीं हैट्रिक लगाई। उन्होंने क्रिस्टियानो रोनाल्डो (46) को पीछे छोड़ दिया। मेसी ने 14वें, 37वें, 40वें और 87वें मिनट में 4 गोल किए। टीम के लिए एक अन्य गोल आर्थर मेलो ने नए खिलाड़ी मार्टिन ब्रेथवेट के पास पर किया।

 


बार्सिलोना अंक तालिका में शीर्ष पर

इस जीत के साथ बार्सिलोना की टीम ला लीगा की अंक तालिका में 55 पॉइंट के साथ टॉप पर पहुंच गई है। उसने 25 मैच में से 17 जीते, 4 हारे, 4 ड्रॉ खेले। रियल मैड्रिड 53 पॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर है। टीम ने 25 में से 15 मैच जीते, 2 हारे और 8 ड्रॉ खेले। वहीं, एबार टीम 24 अंक के साथ 16वें नंबर पर काबिज है। उसने 24 में से सिर्फ 6 मुकाबले जीते, जबकि 12 में उसे हार मिली। 6 मैच ड्रॉ रहे हैं।

 

मेसी ने रिकॉर्ड छठी बार बैलन डी'ओर अवॉर्ड जीता
मेसी ने दिसंबर 2019 में रिकॉर्ड छठी बार बैलन डी'ओर अवॉर्ड जीता था। वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुने गए। इस मामले में भी मेसी ने युवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो (5 बार) को पीछे छोड़ दिया। लिवरपूल के डिफेंडर वर्जिल वान डिक दूसरे और युवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो तीसरे स्थान पर रहे थे।

 

मेसी चैम्पियंस लीग में 34 टीमों के खिलाफ गोल करने वाले पहले खिलाड़ी
मेसी चैम्पियंस लीग में 34 अलग-अलग टीमों के खिलाफ गोल करने वाले पहले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने 27 नवंबर को खेले एक मुकाबले में डोर्टमंड के खिलाफ गोल कर यह उपलब्धि हासिल की थी। उनसे पहले पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और स्पेन के राउल ने 33 टीमों के खिलाफ गोल किए थे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: