आज हम आपको उन पांच गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके चलते आपका ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) जब्त हो सकता है। दरअसल जब से नया मोटर व्हीकल एक्ट देश भर में लागू हुआ है, तब से ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) को तोड़ने पर लोगों को 10 गुना तक ट्रैफिक चालान (Traffic Challan) भरना पड़ रहा है। ऐसे में आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके चलते ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) आपका भारी ट्रैफिक चालान काट सकती है। इसके अलावा कई मौकों पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त हो सकता है। तो जानते हैं उन पांच गलतियों के बार में जिनसे आपको गाड़ी चलाते समय बचना है। डालते हैं एक नजर,

 

 

नेविगेशन के अलावा स्मार्टफोन चलाना

अगर आप गाड़ी चलाते समय नेविगेशन के अलावा अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल किसी भी दूसरी चीज के लिए कर रहे हैं, तो आपका भारी चालान कट सकता है। वहीं, कई मौकों पर तो लाइसेंस भी जब्त हो सकता है। दरअसल यह हम सबको पता है कि मैप का इस्तेमाल करने के लिए स्मार्टफोन की जरुरत पड़ती है, लेकिन अगर आप इसी स्मार्टफोन का इस्तेमाल नेविगेशन के अलावा किसी दूसरे काम के लिए कर रहे हैं तो यह ट्रैफिक नियमों के खिलाफ है। 
 
 
 
 
 

ब्लूटूथ पर कॉल करना

गाड़ी चलाते समय ब्लूटूथ कॉलिंग भी ट्रैफिक नियमों के खिलाफ है। दरअसल इन दिनों ज्यादा तर सभी कारों में ब्यूटूथ कॉलिंग की सुविधा मिलती है। ऐसे में कई लोगों को लगता है कि ब्लूटूथ पर कॉल करना ट्रैफिक नियमों के खिलाफ नहीं है। ऐसे में लोग अक्सर यह गलती कर देते हैं और फिर ट्रैफिक पुलिस उनका चालान काट देती है।
 
 
 
 

जेब्रा क्रॉसिंग को पार करना

पैदल चलने वालें लोगों के लिए जेब्रा क्रॉसिंग बनाई जाती है। ताकी, वो आसानी से सड़क पार कर सकें। ऐसे में ट्रैफिक लाइट पर रुकने वाली गाड़ियां कई बार Zebra Crossings को पार करके रुकती हैं जबकि, नियम यह है कि गाड़ी को जेब्रा क्रॉसिंग से पहले रोका जाए। ऐसे में लोग जेब्रा क्रॉसिंग को लेकर सबसे ज्यादा गलती करते हैं, जिसके बाद उन्हें चालान भरना पड़ता है। वहीं, कई बार ट्रैफिक पुलिस ड्राइविंग लाइसेंस को भी जब्त कर लेती है।
 
 
 
 
 

स्पीड लिमिट को पार करना

हर सड़क या जगह की अपनी तय स्पीड लिमिट होती है। जैसे कई हाइवे पर आप 100 से 120 किलोमीटर की रफ्तार से गाड़ी चला सकते हैं, लेकिन वहीं कई जगहों पर 40 से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड लिमिट होती है। ऐसे में जिन रास्तों या जगहों पर आप गाड़ी चला रहे हैं वहां कि स्पीड लिमिट का ध्यान रखें। स्पीड लिमिट को पार करने पर आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। इसके अलावा आपका लाइसेंस भी जब्त हो सकता है।
 
 
 
 
 
 

तेज गाना बजाने पर

क्या आपको पता है कि अगर ट्रैफिक पुलिस को लगा कि आप अपनी गाड़ी के अंदर ज्यादा तेज गाना बजा रहे हैं, तो आपका चालान भी कट सकता है। दरअसल ट्रैफिक पुलिस को यह अधिकार है कि अगर उन्हें लगता है कि आपकी गाड़ी के अंदर एक तय सीमा से तेज गाना बज रहा है, तो वह आपका चालान काट सकती है। इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त कर सकती है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: