ताइवान ने शनिवार को कहा कि चीन के सैन्य अभ्यास स्व-शासित द्वीप पर एक हमले का अनुकरण करते प्रतीत होते हैं, जब कई चीनी युद्धपोतों और विमानों ने अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की ताइपे की यात्रा के बाद ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार कर लिया, जिससे बीजिंग नाराज हो गया।

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा कि ताइवान के सशस्त्र बलों ने अलर्ट जारी किया, द्वीप के चारों ओर हवाई और नौसैनिक गश्ती दल भेजे, और चीनी अभ्यास के जवाब में भूमि आधारित मिसाइल प्रणालियों को सक्रिय किया।

चीन ने इस सप्ताह की शुरुआत में पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद लाइव-फायर सैन्य अभ्यास शुरू किया, यह कहते हुए कि उसने एक-चीन नीति का उल्लंघन किया है। चीन द्वीप को एक अलग प्रांत के रूप में देखता है यदि आवश्यक हो तो बल द्वारा कब्जा कर लिया जाएगा, और विदेशी अधिकारियों द्वारा ताइवान की यात्रा को अपनी संप्रभुता को मान्यता देने के रूप में मानता है।

ताइवान की केंद्रीय समाचार एजेंसी ने बताया कि ताइवान की सेना ने यह भी कहा कि उसने शुक्रवार रात किनमेन के अपतटीय काउंटी के आसपास के क्षेत्र में उड़ने वाले चार मानव रहित हवाई वाहनों का पता लगाया। ताइवान के किनमेन डिफेंस कमांड के अनुसार, चार ड्रोन, जिनके बारे में ताइवान का मानना था कि वे चीनी थे, किनमेन द्वीप समूह और पास के लियू द्वीप और बीडिंग आइलेट के आसपास पानी में देखे गए थे।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: