ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ और एमडी अतुल दिनकर राणे ने कहा है कि भारत ब्रह्मोस मिसाइलों को बेचने के लिए दक्षिण पूर्व एशिया और मध्य पूर्व में स्थित देशों के साथ बातचीत कर रहा है। यह याद किया जा सकता है कि भारत ने 2022 में फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइलों की आपूर्ति के लिए 375 मिलियन अमरीकी डालर के सौदे पर हस्ताक्षर किए थे। मिसाइलों को 2023 में फिलीपींस को वितरित किए जाने की उम्मीद है।

ब्रह्मोस एयरोस्पेस, संयुक्त भारतीय-रूसी उद्यम, 1998 में स्थापित किया गया था और इसका नाम ब्रह्मपुत्र और मास्को की नदियों के नाम पर रखा गया था।

यदि दक्षिण पूर्व एशियाई और मध्य पूर्व के देश ब्रह्मोस मिसाइलों के लिए नई दिल्ली के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करते हैं, तो यह भारत-प्रशांत क्षेत्र में स्थित देशों के साथ भारत के संबंधों में एक प्रमुख मील का पत्थर होगा। अगर ब्रह्मोस मिसाइल सौदे होते हैं, तो यह भारत के लिए भी एक बड़ा बढ़ावा होगा जो पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ एक कड़वे सीमा गतिरोध में उलझा हुआ है और बीजिंग को भी एक मजबूत संदेश भेजेगा, जिसका दक्षिण पूर्व एशिया में कई देशों के साथ सीमा विवाद है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: