उबेर के माध्यम से पृथ्वी पर राइडशेयरिंग की तरह, एलन मस्क-रन स्पेसएक्स ने 143 छोटे उपग्रहों के साथ अपने नए लागत-कटिंग राइडशेयर मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है - एक मिशन में - अंतरिक्ष में तैनात सबसे अधिक अंतरिक्ष यान के लिए एक नया रिकॉर्ड।

ट्रांसपोर्टर -1 मिशन कहा जाता है, फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से रविवार को दो चरण वाला फाल्कन 9 रॉकेट उठा। यह अंतरिक्ष के रास्ते पर फ्लोरिडा के पूर्वी तट के साथ दक्षिण में उड़ान भरी, कंपनी ने कहा।

इससे पहले, भारत (India) के नाम एक रॉकेट से सबसे ज्यादा सैटेलाइट लॉन्च करने का रिकॉर्ड था. भारत ने 2017 में एक रॉकेट से 104 सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजे थे. बता दें कि एलन मस्क की कंपनी सैटेलाइट को लॉन्च करने के लिए 10 लाख डॉलर लेती है.

इन सैटेलाइट को पहले पिछले साल दिसंबर में लॉन्च किया जाना था, लेकिन कुछ तकनीकी परेशानियों की वजह से इसे टाल दिया गया. इसके बाद शनिवार को भी खराब मौसम के चलते लॉन्चिंग स्थगित करनी पड़ी थी. SpaceX द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि इन सभी सैटेलाइट को Falcon 9 से लॉन्च किया गया. फ्लोरिडा के कैप केनेवरल से भारतीय समय अनुसार इसे रविवार रात 8 बजकर 31 मिनट पर लॉन्च किया गया.

SpaceX के रॉकेट ने भारत के ऊपर से भी उड़ान भरी. इसरो ने भी बेंगलुरु में इसके सिग्नल को ट्रैक किया था. बयान के मुताबिक, सैटेलाइट लॉन्च करने का कार्यक्रम करीब 90 मिनट तक चला. इस दौरान वहां मौजूद लोग बेहद रोमांचित थे. SpaceX का कहना है कि इन सैटेलाइट की मदद से वो साल 2021 तक ग्लोबल ब्रॉडबैंड इटरनेट की सुविधा देगी.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: