कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर गुरुवार को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने जून में होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर 10 अक्टूबर दिया है। UPSC प्रीलिम्स 27 जून, 2021 के लिए निर्धारित किया गया था। UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2021 ने बेंचमार्क विकलांगता श्रेणी वाले व्यक्तियों के लिए 22 रिक्तियों सहित 712 रिक्तियों को अधिसूचित किया है।

आयोग तीन चरणों में सालाना सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है - प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार - भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारियों का चयन करने के लिए।

"नॉवेल कोरोनावायरस  (COVID-19) के कारण मौजूदा परिस्थितियों के कारण, संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2021 को टाल दिया है, जो 27 जून, 2021 को आयोजित किया जाना था। अब, यह परीक्षा 10 अक्टूबर 2021 को आयोजित किया जाएगा, "आयोग द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है।

आयोग हर साल तीन चरणों - प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार - में सिविल सेवा परीक्षा कराता है जिसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी चुने जाते हैं। यूपीएससी ने एक बयान जारी कर कहा कि कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई परिस्थितियों के मद्देनजर संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2021 स्थगित कर दी है जो 27 जून 2021 को होनी थी। अब यह परीक्षा 10 अक्टूबर 2021 को आयोजित की जाएगी।

आपको बता दें कि प्री परीक्षा में दो पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे, इस परीक्षा के अंक फाइनल मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं किए जाएंगे। यूपीएससी (Civil Services Prelim examination 2021)  में आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: