भारत बायोटेक ने कहा कि कोवाक्सिन के लिए चरण 3 नैदानिक परीक्षणों में 25,800 स्वयंसेवक शामिल थे, जिसने इसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के सहयोग से "भारत में अब तक का सबसे बड़ा परीक्षण" बनाया।
भारतीय वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक ने बुधवार को अपने कोविद -19 वैक्सीन उम्मीदवार कोवाक्सिन के चरण 3 नैदानिक परीक्षणों के परिणामों की घोषणा करते हुए कहा कि वैक्सीन 81 प्रतिशत की अंतरिम नैदानिक प्रभावकारिता को प्रदर्शित करता है।

भारत बायोटेक ने कहा, "कोवाक्सिन ने दूसरी खुराक के बाद बिना पूर्व संक्रमण के कोविद -19 को रोकने में 81 प्रतिशत अंतरिम प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया है।"

भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ। कृष्णा एला ने कहा, "हमारे चरण 3 के नैदानिक परीक्षणों से आज के परिणामों के साथ, हमने अब चरण 1, 2 से हमारे कोविद -19 वैक्सीन और लगभग 27,000 प्रतिभागियों के 3 परीक्षणों के आंकड़ों की सूचना दी है।"

कोवाक्सिन भारत का स्वदेशी रूप से विकसित और निर्मित कोविद -19 वैक्सीन उम्मीदवार है और इसे सरकार द्वारा आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी गई है।
कोविशिल्ड, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित वैक्सीन दूसरा टीका है जिसे देश में आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी गई है।

16 जनवरी से शुरू हुए राष्ट्रव्यापी कॉइव्ड -19 टीकाकरण अभियान में दोनों टीकों का उपयोग किया जा रहा है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: