प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी पीएम फुमियो किशिदा ने सोमवार को दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क का दौरा किया। दोनों राष्ट्र प्रमुखों ने कुछ हल्के-फुल्के पल साझा किए और समारोह में लोकप्रिय भारतीय पकवान गोलगप्पे का लुत्फ उठाया। अधिकारियों ने कहा कि पीएम मोदी ने अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा को कदमवुड जली बॉक्स में बंद चंदन की लकड़ी की बुद्ध प्रतिमा भेंट की, जो भारत की राजकीय यात्रा पर हैं।

कलाकृति कर्नाटक की समृद्ध विरासत से जुड़ी है। अधिकारियों ने कहा कि चंदन की नक्काशी की कला एक उत्कृष्ट और प्राचीन शिल्प है जो सदियों से दक्षिणी भारतीय राज्य में प्रचलित है, और इस शिल्प में सुगंधित चंदन के ब्लॉकों में जटिल मूर्तियां, मूर्तियां और अन्य सजावटी सामान बनाने में जटिल डिजाइन शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने विदेशी गणमान्य व्यक्तियों को भारत के विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों की सांस्कृतिक और कलात्मक समृद्धि को दर्शाने वाले उपहार भेंट करने का एक बिंदु बनाया है। भारत-जापान वैश्विक साझेदारी साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और कानून के शासन के प्रति सम्मान पर आधारित है और भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देती है, पीएम मोदी ने अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ व्यापक बातचीत करने के बाद कहा।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने चीन की बढ़ती मुखरता के बीच क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के तरीके तलाशने के अलावा स्वच्छ ऊर्जा, अर्धचालक और सैन्य हार्डवेयर के सह-विकास के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया। अधिकारियों ने कहा कि वार्ता के दौरान मोदी ने किशिदा को बताया कि भारत और जापान के बीच बहुत मजबूत सहयोग के क्षेत्रों में से एक रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में सह-नवाचार, सह-डिजाइन सह-निर्माण हो सकता है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: