पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विकसित एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया, जिसमें दस्तावेजों को स्कैन किया गया और कहा कि यह देशभक्ति को दर्शाता है।

 

केंद्र द्वारा 59 चीनी मोबाइल अनुप्रयोगों पर प्रतिबंध लगाने और चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के आह्वान के बाद राज्य सरकार का 'सेल्फ स्कैन' ऐप आया।

 


बनर्जी ने आवेदन शुरू करने के बाद कहा, "मैं हमेशा अपने देश में तैयार किए गए ऐप का उपयोग करना चाहूंगा। यह देशभक्ति को दर्शाता है। बंगाल आज क्या सोचता है, पूरी दुनिया कल सोचती है।"

 

 

चीन के उत्पादों का बहिष्कार करने के आह्वान के बीच केंद्र सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाए जाने के कुछ दिन बाद ही पश्चिम बंगाल सरकार ने ‘सेल्फ स्कैन’ एप शुरू किया है। एप की शुरुआत करने के बाद बनर्जी ने कहा, 'मैं हमेशा अपने देश में बना एप इस्तेमाल करना चाहूंगी। यह देशभक्ति का द्योतक है। जो आज पश्चिम बंगाल सोचता है वह कल दुनिया सोचती है।'

 

 

 

 बता दें, सरकार ने जिन 59 एप्स को प्रतिबंधित किया था, उन्हें गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर ने भारत में हटा दिया है, जिससे देश में मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं की इन एप तक पहुंच बंद हो गई है. भारत ने टिकटॉक, यूसी ब्राउज़र, शेयरइट और वीचैट सहित चीन से संबंध रखने वाले 59 एप पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा कि ये एप देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरा थे.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: