रेलवे आरक्षण नियम आज (10 अक्टूबर) से शुरू होने वाले हैं। अब रेलवे सीटें स्टेशन छोड़ने से पांच मिनट पहले भी उपलब्ध होंगी, क्योंकि भारतीय रेलवे ने प्रस्थान समय से आधे घंटे पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार करने की पूर्व-सीओवीआईडी प्रणाली को बहाल करने का फैसला किया है।

भारतीय रेलवे ने स्टेशनों से ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान से 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार करने की पूर्व-सीओवीआईडी प्रणाली को बहाल करने का निर्णय लिया है। पिछले कुछ महीनों से उपन्यास कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर प्रणाली को दो घंटे के लिए संशोधित किया गया था।


रेल यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए जोनल रेलवे के अनुरोध के अनुसार, मामले की जांच की गई है और यह निर्णय लिया गया है कि ट्रेन के प्रस्थान के निर्धारित या पुनर्निर्धारित समय से कम से कम 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार किया जाएगा, "बयान कहा हुआ।

"तदनुसार, टिकट बुकिंग की सुविधा - दोनों ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटर पर - दूसरे चार्ट की तैयारी से पहले उपलब्ध होगी। सीआरआईएस सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन करेगा, ताकि 10 अक्टूबर से इस प्रावधान को बहाल किया जा सके।" कहा हुआ।

तदनुसार, टिकट बुकिंग की सुविधा - ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटर पर दोनों - दूसरे चार्ट की तैयारी से पहले उपलब्ध होगी। सीआरआईएस सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन करेगा, ताकि 10 अक्टूबर से इस प्रावधान को बहाल किया जा सके। ”

उल्लेखनीय है कि कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित रहीं। हालांकि, सेवाओं को बहाल करने के लिए, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर विशेष ट्रेनें चला रहे हैं।


पूर्व-सीओवीआईडी समय की तरह, ट्रेन के प्रस्थान से 4 घंटे पहले 1 आरक्षण चार्ट तैयार किया जाएगा, जबकि ट्रेन के प्रस्थान से 30 मिनट से 5 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार किया जाएगा।

इसका मतलब है, जब तक दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार नहीं हो जाता है, तब तक यात्री ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। रिफंड नियमों के प्रावधानों के अनुसार, इस दौरान टिकट रद्द भी किए जा सकते हैं।

 यदि एक सीट, जिसे आरक्षण के पहले चार्ट में बुक किया गया था, रद्द होने के कारण खाली हो जाती है, तो दूसरा चार्ट तैयार होने तक पीआरएस काउंटरों और ऑनलाइन के माध्यम से बुक किया जा सकता है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: