केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि चीनी कंपनियों को संयुक्त उपक्रमों के माध्यम से राजमार्ग परियोजनाओं में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

 


यह कदम सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के 59 दिनों के भीतर आता है, जिसमें टीकटॉक, वीचैट और यूसी ब्राउज़र सहित 59 चीनी ऐप शामिल हैं, जो देश के लिए सुरक्षा खतरा पैदा करते हैं।

 


गडकरी, जो माइक्रो, स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज पोर्टफोलियो भी रखते हैं, ने यह भी कहा कि भारत के बड़ते हुए MSME क्षेत्र में चीनी का मनोरंजन नहीं होगा जो भारत के अधिकांश विनिर्माण क्षेत्र का हिस्सा है और भारत के सकल घरेलू उत्पाद का 8% है।

 


हम संयुक्त उद्यमों को अनुमति नहीं देंगे जिनके पास सड़क निर्माण के लिए चीनी साझेदार हैं। गडकरी ने एक साक्षात्कार में कहा कि हमने (चीनी कंपनियों) हमारे देश में संयुक्त उद्यम के माध्यम से कड़ा रुख अपनाया है, हम इसकी अनुमति नहीं देंगे।

 


वरिष्ठ मंत्री ने कहा कि भारतीय कंपनियों के लिए चीनी कंपनियों और आराम के मानदंडों को बाहर करने के लिए जल्द ही नीति तैयार की जाएगी ताकि इन बड़े टिकट परियोजनाओं में प्रवेश करना उनके लिए आसान हो सके। हालांकि, नई नीति केवल भविष्य और चल रही निविदाओं से संबंधित होगी। पिछली परियोजनाएं जहां चीनी कंपनियां पहले से लगी हुई हैं, वे प्रभावित नहीं होंगी, उन्होंने कहा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: