बिहार में बुधवार को विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शाम 5.30 बजे तक 51.90 फीसदी मतदान हुआ। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, जमुई जिले में सबसे अधिक 57.41 प्रतिशत मतदान हुआ, इसके बाद कैमूर में 55.95 प्रतिशत और लखीसराय में 55.44 प्रतिशत मतदान हुआ। मुंगेर (43.64 प्रतिशत) ने अब तक का सबसे कम मतदान दर्ज किया।

पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर सख्त सुरक्षा में छिटपुट हिंसा के बीच वोटिंग खत्म हो गई है। शाम छह बजे तक 52 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ। एक ओर कई सीटों पर विभिन्न प्रत्याशियों के समर्थक आपस में भिड़ गए तो वहीं तीन अलग -अलग जगहों  पर तीन की मौत हो गई है। उधर सुबह मतदान के शुरुआती दौर में कई जगहों पर बड़़ी संख्या में ईवीएम खराब मिल रही थी। इसकी वजह से जमुई  के 12 बूथों पर मतदान का समय 4 बजे से बढ़ाकर 7 बजे कर दिया गया था।  कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहे मतदान के बीच औरंगाबाद जिले के ढिबरा इलाके से सुरक्षाबलों ने दो इंप्रोवाइज्ड विस्फोटक उपकरण(IED) बरामद किया । वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकतंत्र के इस पर्व में कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखकर मतदान करने की अपील की । उधर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी मतदान के दौरान मंदिर पहुंचे। वहीं राहुल गांधी ने भी चुनाव के लिए लोगों को शुभकामनाएं दीं।

बिहार चुनाव में 71 सीटों पर दो करोड़ से अधिक मतदाता 1066 उम्मीदवारों के भाग्य का आज फैसला कर दिया है। उम्मीदवारों में आठ मंत्री सहित 952 पुरुष व 114 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। अब रिजल्ट 10 को आएगा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: