दिल्ली सरकार ने सोमवार को ग्रीन पार्क, ग्रीन दिल्ली मिशन की घोषणा की, जिसके तहत प्रत्येक निवासी कल्याण संघ को अपने क्षेत्र में एक पार्क के पुनर्विकास के लिए 1 लाख रुपये और विकसित लोगों के रखरखाव के लिए 2.55 लाख रुपये दिए जाएंगे।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि शहर के 16,000 पार्कों में से 6,345 पार्कों की पहचान की गई है जिनका वर्तमान में रखरखाव नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आरडब्ल्यूए, जिन्होंने अभी तक दिल्ली सरकार के साथ अपने क्षेत्र के पार्कों को पंजीकृत नहीं किया है, एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं।

पहल के अनुसार, आरडब्ल्यूए अपने पार्कों से संबंधित समस्याओं के समाधान की जिम्मेदारी लेंगे। राय ने कहा कि सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के लिए प्रत्येक आरडब्ल्यूए को 3.5 लाख रुपये भी दिए जाएंगे।

ग्रीन पार्क, ग्रीन दिल्ली के तहत, आरडब्ल्यूए दिल्ली के सभी पार्कों को विकसित करने की जिम्मेदारी लेगा। इसके लिए हमने फंड आवंटित कर दिया है। विकसित पार्कों के रखरखाव के लिए 2.55 लाख रुपये आवंटित किए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा, पार्कों के रखरखाव के लिए पानी की आपूर्ति भी एक मुद्दा रहा है। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) स्थापित करने के लिए 3.5 लाख रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिन पार्कों को विकसित करने की जरूरत है, उनकी जांच की गई है और उनकी पहचान की गई है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: