पहली बार कोई महिला भारतीय वाहक की CEO बनी है। सरकार ने हरप्रीत ए डी सिंह को एयर इंडिया की क्षेत्रीय सहायक एलायंस एयर का सीईओ नियुक्त किया है। एयर इंडिया के सीएमडी राजीव बंसल ने शुक्रवार को एक आदेश जारी किया, जिसमें कहा गया कि सिंह "अगले आदेश तक एलायंस एयर के सीईओ पद का प्रभार संभालेंगी।"

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, एआई के सीएमडी राजीव बंसल ने शुक्रवार को एक आदेश जारी किया, जिसमें कहा गया कि सिंह "अगले आदेश तक एलायंस एयर के सीईओ पद का कार्यभार संभालेंगे।"

सिंह वर्तमान में एआई के कार्यकारी निदेशक (उड़ान सुरक्षा) हैं। उनके स्थान पर, एआई का नया ईडी अब कप्तान निवेदिता भसीन होगा, जो एयरलाइन के सबसे वरिष्ठ कमांडरों में से एक है, जो वर्तमान में बोइंग 787 ड्रीमलाइनर उड़ान भर रहा है।

कैप्टन निवेदिता भसीन को उनके अनुभव को देखते हुए कई अन्य विभागों के प्रमुखों के लिए भी कहा गया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, हरप्रीत सिंह 1988 में एयर इंडिया द्वारा चयनित होने वाली पहली महिला पायलट थीं। हालांकि वह स्वास्थ्य कारणों से उड़ान नहीं भर सकीं, लेकिन वह उड़ान सुरक्षा के क्षेत्र में बहुत सक्रिय रही हैं। सिंह की अध्यक्षता में भारतीय महिला पायलट एसोसिएशन है। एसोसिएशन में भसीन और अन्य वरिष्ठ महिला कमांडरों जैसे कैप्टन क्षमता बाजपेयी हैं, जिन्हें नवोदित पायलटों द्वारा रोल मॉडल के रूप में देखा जाता है।


टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एलायंस एयर अभी के लिए एक सार्वजनिक उपक्रम बना रहेगा क्योंकि एयर इंडिया-एआई एक्सप्रेस-एआईएसएटीएस गठबंधन के साथ इसे बेचा नहीं जा रहा है।

एआई के पुराने बोइंग 747 को एलायंस एयर में स्थानांतरित किया जाएगा, जिसके पास वर्तमान में टर्बोप्रॉप का एक बेड़ा है, यदि महाराजा को खरीदार मिलता है और उसका निजीकरण किया जाता है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: