पारो में प्रतिकूल मौसम के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय भूटान यात्रा स्थगित कर दी गई है। भारत और भूटान के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए निर्धारित यात्रा को रोक दिया गया क्योंकि पारो हवाई अड्डे को खराब मौसम की चुनौतियों का सामना करना पड़ा। यात्रा में देरी करने का निर्णय भूटान के एकमात्र अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पारो में प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण आया, जिससे उड़ान संचालन प्रभावित हुआ। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यात्रा को स्थगित करने के प्राथमिक कारण के रूप में सुरक्षा और सुचारू निष्पादन के लिए चिंताओं का हवाला दिया।

यह स्थगन एक महत्वपूर्ण मोड़ पर आया है, जब भारत चुनाव के चरणों से गुजर रहा है, और भूटानी प्रधानमंत्री त्शेरिंग टोबगे की हालिया यात्रा के करीब है। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रस्तावित पीएम की यात्रा को लेकर काफी उम्मीदें थीं।

नियोजित यात्रा के दौरान, गेलेफू कनेक्टिविटी परियोजना और द्विपक्षीय सहयोग सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा होने की उम्मीद थी। इसके अतिरिक्त, चीन-भूटान सीमा मुद्दे पर बातचीत की उम्मीद थी। यह यात्रा भारत की पड़ोसी प्रथम नीति के अनुरूप है, जो नियमित उच्च स्तरीय आदान-प्रदान और पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने पर जोर देती है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: