सऊदी अरब ने शनिवार को घोषणा की कि इस साल की हज यात्रा 60,000 से अधिक लोगों तक सीमित नहीं होगी, ये सभी राज्य के भीतर से चल रहे कोरोनावायरस महामारी के कारण होंगे।

राज्य द्वारा घोषणा पिछले साल वायरस पर एक अविश्वसनीय रूप से पारे-डाउन तीर्थयात्रा के बाद हुई, लेकिन फिर भी कम संख्या में विश्वासियों को वार्षिक समारोह में भाग लेने की अनुमति दी गई।

राज्य द्वारा संचालित सऊदी प्रेस एजेंसी के एक बयान में राज्य के हज और उमराह मंत्रालय के हवाले से घोषणा की गई। इसने कहा कि इस साल का हज, जो जुलाई के मध्य में शुरू होगा, 18 से 65 वर्ष की आयु तक सीमित रहेगा। मंत्रालय ने कहा कि इसमें भाग लेने वालों को भी टीका लगाया जाना चाहिए।

बयान में कहा गया है, "सऊदी अरब साम्राज्य, जिसे हर साल तीर्थयात्रियों की मेजबानी करने के लिए सम्मानित किया जाता है, पुष्टि करता है कि यह व्यवस्था तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और सुरक्षा के साथ-साथ उनके देशों की सुरक्षा के लिए लगातार चिंता का विषय है।"

पिछले साल के हज में, सऊदी अरब में पहले से रह रहे कम से कम 1,000 लोगों को हज में भाग लेने के लिए चुना गया था। 160 विभिन्न राष्ट्रीयताओं में से दो-तिहाई विदेशी निवासी थे जो आम तौर पर हज पर प्रतिनिधित्व करते थे। एक तिहाई सऊदी सुरक्षाकर्मी और चिकित्सा कर्मचारी थे।

हर साल, 2 मिलियन तक मुसलमान हज करते हैं, एक शारीरिक रूप से मांग वाली और अक्सर महंगी तीर्थयात्रा जो दुनिया भर से वफादारों को आकर्षित करती है। हज, जो सभी सक्षम मुसलमानों को अपने जीवनकाल में एक बार करने की आवश्यकता होती है, को पिछले पापों को साफ करने और मुसलमानों के बीच अधिक विनम्रता और एकता लाने के अवसर के रूप में देखा जाता है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: