इंग्लैंड के सुपरस्टार तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने निजी बयान के जरिए इसकी घोषणा की है। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स में होने वाले टेस्ट मैच के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। एंडरसन का टेस्ट करियर 21 साल का रहा। इस दौरान उन्होंने अपने दम पर इंग्लैंड की टीम कई मैच जिताए हैं। दुनिया की किसी भी पिच पर वह विकेट लेने में सक्षम रहे हैं।

ऐसी खबरें सामने आई थी कि एंडरसन को इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कोच ब्रेंडन मैकुलम ने बताया है कि वे ऑस्ट्रेलिया में 2025-26 एशेज सीरीज पर नजर रखते हुए भविष्य की ओर देख रहे हैं, जिसका मतलब साफ था कि 41 साल के खिलाड़ी का अंतरराष्ट्रीय करियर पूरा होने वाला है। हालांकि, एंडरसन ने अब तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए स्वयं संन्यास लेने की घोषणा कर दी है।

जेम्स एंडरसन ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि बस यह कहने के लिए एक नोट कि लॉर्ड्स में गर्मियों का पहला टेस्ट मेरा आखिरी टेस्ट होगा। अपने देश के लिए खेलते हुए ये 20 साल बहुत ही अद्भुत रहे हैं। मैंने उस गेम को खेलते हुए शानदार पल बिताए हैं, जो मुझे बचपन से पसंद है। इंग्लैंड के लिए ड्रेसिंग रूम से बाहर जाना मैं बहुत मिस करूंगा। मैं जानता हूं कि अब दूसरों को उनके सपनों को साकार करने देने का यह सही समय है।


एंडरसन ने कहा कि अपनी फैमिली और माता-पिता के प्यार और समर्थन के बिना मैं यह नहीं कर पाता। उन्हें बहुत-बहुत धन्यवाद। उन खिलाड़ियों और कोचों को भी धन्यवाद जिन्होंने इस काम को बेस्ट बनाया। मैं आगे आने वाली नई चुनौतियों के लिए उत्साहित हूं। जिन्होंने मुझे सालों तक सपोर्ट किया है। उन सभी का भी मैं धन्यवाद करता हं। यह बहुत मायने रखता है।

41 साल के जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए साल 2003 में लॉर्ड्स में टेस्ट में डेब्यू किया था। उन्होंने इंग्लैंड के लिए अब तक 187 टेस्ट मैचों में 700 विकेट अपने नाम किए हैं। वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 700 विकेट लेने वाले इकलौते फास्ट बॉलर हैं। 41 साल की उम्र में भी उनकी फुर्ती मैदान पर देखते ही बनती है। एंडरसन स्विंग फेंकने में माहिर प्लेयर हैं। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 194 वनडे मैचों में 269 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा 19 T20I मैचों में उनके नाम 18 विकेट दर्ज हैं।


Find out more: