संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन 24 सितंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे, व्हाइट हाउस ने सोमवार को घोषणा की।पीएम मोदी वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा आयोजित होने वाले पहले व्यक्तिगत क्वाड शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि क्वाड नेता स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत को बढ़ावा देने, जलवायु संकट को दूर करने और अपने संबंधों को गहरा करने और कोविद -19 का मुकाबला करने जैसे क्षेत्रों में व्यावहारिक सहयोग को आगे बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि वे उभरती प्रौद्योगिकियों और साइबर स्पेस पर साझेदारी पर भी चर्चा करेंगे।

राष्ट्रपति जोसेफ आर बिडेन, जूनियर 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में पहली बार क्वाड लीडर्स समिट की मेजबानी करेंगे। राष्ट्रपति बिडेन ऑस्ट्रेलिया के व्हाइट हाउस के प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन, भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा, साकी ने कहा। साकी ने कहा कि बिडेन-हैरिस प्रशासन ने क्वाड को ऊपर उठाने को प्राथमिकता दी है, जैसा कि मार्च में पहली बार क्वाड लीडर्स-स्तरीय सम्मलेन के माध्यम से देखा गया था, जो आभासी था, और अब यह शिखर सम्मेलन, जो व्यक्तिगत रूप से होगा, साकी ने कहा।

मार्च में, राष्ट्रपति बिडेन ने एक आभासी प्रारूप में क्वाड नेताओं के पहले शिखर सम्मेलन की मेजबानी की, जिसने भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रयास करने की शपथ खाई, जो स्वतंत्र, खुला, समावेशी, लोकतांत्रिक मूल्यों से लंगर डाले और जबरदस्ती से अप्रतिबंधित हो। चीन जो इस क्षेत्र में आक्रामक व्यवहार करता रहा है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: