तालिबान ने मंगलवार को अपने शक्तिशाली निर्णय लेने वाले निकाय 'रहबारी शूरा' के प्रमुख मुल्ला मोहम्मद हसन अखुनजादा को अपनी अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में 'इस्लामिक स्टेट ऑफ अफगानिस्तान' घोषित किया, जबकि मुल्ला अब्दुल गनी बरादर उनके डिप्टी के रूप में काम करेंगे। तालिबान ने अपने अन्य नेताओं के विभागों की भी घोषणा की जो सरकार में विभिन्न विभागों का नेतृत्व करेंगे।

दोहा में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के अध्यक्ष मुल्ला अब्दुल गनी बरादर और मुल्ला अब्दुस सलाम तालिबान की नई सरकार में मुल्ला हसन के प्रतिनिधि के रूप में काम करेंगे। मुल्ला हसन वर्तमान में तालिबान के शक्तिशाली निर्णय लेने वाले निकाय - रहबारी शूरा या नेतृत्व परिषद के प्रमुख हैं - जो शीर्ष नेता के अनुमोदन के अधीन समूह के सभी मामलों को चलाने वाले सरकारी मंत्रिमंडल की तरह कार्य करता है।

अखबार ने कहा कि मुल्ला हेबतुल्लाह ने खुद सरकार का नेतृत्व करने के लिए मुल्ला हसन के नाम का प्रस्ताव रखा था। कागज के अनुसार, मुल्ला हसन तालिबान के जन्मस्थान कंधार से ताल्लुक रखते हैं और सशस्त्र आंदोलन के संस्थापकों में से थे। उन्होंने रहबारी शूरा के प्रमुख के रूप में 20 साल तक काम किया और मुल्ला हेबतुल्लाह के करीब रहे है। उन्होंने 1996 से 2001 तक अफगानिस्तान में तालिबान की पिछली सरकार के दौरान विदेश मंत्री और उप प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था।

अखबार ने कहा कि तालिबान के संस्थापक मुल्ला मोहम्मद उमर के बेटे मुल्ला याकूब नए रक्षा मंत्री होंगे। याकूब मुल्ला हेबतुल्ला का छात्र था, जिसने पहले उसे तालिबान के शक्तिशाली सैन्य आयोग के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया था। तालिबान सूत्रों के अनुसार कुख्यात हक्कानी नेटवर्क के प्रमुख और प्रसिद्ध सोवियत विरोधी सिपहसालार जलालुद्दीन हक्कानी के बेटे सिराजुद्दीन हक्कानी को आंतरिक मंत्री का पोर्टफोलियो मिलने की संभावना है, जबकि मुल्ला अमीर खान मुत्ताकी नए विदेश मंत्री होंगे।

सिराजुद्दीन हक्कानी एक विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी है। एफबीआई वेबसाइट के अनुसार, अमेरिकी विदेश विभाग सिराजुद्दीन हक्कानी की गिरफ्तारी के लिए सीधे सूचना देने के लिए 5 मिलियन अमरीकी डालर तक का इनाम दे रहा है, जिसके बारे में माना जाता है कि वह पाकिस्तान में रहता है, विशेष रूप से उत्तरी वजीरिस्तान में मिराम शाह क्षेत्र, और तालिबान और अल कायदा के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखता है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: