पंजाब के निवर्तमान मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रविवार को राज्य के अगले मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को बधाई दी। अमरिंदर सिंह ने एक ट्वीट में कहा, चरणजीत सिंह चन्नी को मेरी शुभकामनाएं। मुझे उम्मीद है कि वह पंजाब के सीमावर्ती राज्य को सुरक्षित रखने और सीमा पार से बढ़ते सुरक्षा खतरे से हमारे लोगों की रक्षा करने में सक्षम हैं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अमरिंदर सिंह ने महीनों की राजनीतिक खींचतान के बाद शनिवार को पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि उन्होंने अपमानित महसूस करते हुए पद छोड़ दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि भविष्य की राजनीति का विकल्प हमेशा होता है और मैं उस विकल्प का इस्तेमाल करूंगा।

इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुखजिंदर सिंह रंधावा को इस पद के लिए सबसे आगे बताया जा रहा था। हालांकि चन्नी के नाम की घोषणा के बाद रंधावा ने कहा, मैं पार्टी आलाकमान के फैसले का स्वागत करता हूं। यह आलाकमान का फैसला है, मैं इसका स्वागत करता हूं। चन्नी मेरे छोटे भाई की तरह है मैं बिल्कुल भी निराश नहीं हूं।

अमरिंदर सिंह ने पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह को भी एक आपदा करार दिया जो उन्हें अपने उत्तराधिकारी के रूप में स्वीकार्य नहीं होगा। सिंह ने शनिवार को पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि जिस तरह से पार्टी ने लंबे समय से चल रहे संकट से निपटा है, उससे वह अपमानित महसूस करते हैं।

निवर्तमान अमरिंदर सिंह कैबिनेट में मंत्री चन्नी (58) दलित समुदाय से आते हैं। चन्नी का चयन इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि कलह से प्रभावित कांग्रेस पांच महीने से भी कम समय में विधानसभा चुनाव का सामना करने वाली है। यह घटनाक्रम कांग्रेस के दिग्गज नेता अमरिंदर सिंह के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद आया है, जब राज्य कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू के साथ विधानसभा चुनाव के लिए पांच महीने से भी कम समय के लिए सत्ता के टकराव के बीच मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: