रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 6 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शिखर वार्ता के लिए भारत आएंगे, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने शुक्रवार को घोषणा की। नवंबर 2019 में ब्रासीलिया में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर बैठक के बाद पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच यह पहली व्यक्तिगत बैठक होगी।

विदेश मंत्रालय ने यह भी घोषणा की कि भारत और रूस के बीच पहला 2+2 विदेश और रक्षा मंत्री स्तरीय संवाद भी 6 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा।दोनों देशों के पास एक तंत्र है जिसके तहत भारत के प्रधानमंत्री और रूसी राष्ट्रपति संबंधों के संपूर्ण पहलुओं की समीक्षा के लिए सालाना एक शिखर बैठक आयोजित करते हैं।

एक मीडिया ब्रीफिंग में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि पुतिन 21वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए 6 दिसंबर को भारत की आधिकारिक यात्रा करेंगे। शिखर सम्मेलन के दौरान, नेता राज्य और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की संभावनाओं की समीक्षा करेंगे और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने शुक्रवार को घोषणा की।

बागची ने एक साप्ताहिक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 6 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 21वें भारत, रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली का आधिकारिक दौरा करेंगे। बागची ने कहा कि शिखर सम्मेलन आपसी हितों के क्षेत्रीय बहुपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: