नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) UPI लेनदेन के विकास के लिए बेहतर आर्किटेक्चर बनाने के लिए अपने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) प्लेटफॉर्म को अपडेट कर रहा है। ट्विटर पर , NCPI ने कहा कि अगले कुछ दिनों के लिए प्लेटफॉर्म 1 से 3 बजे के बीच बेहतर तरीके से काम नहीं कर सकता है क्यूंकि उस समय अपडेशन होता है।

"UPI लेनदेन के विकास के लिए एक बेहतर आर्किटेक्चर बनाने के लिए, UPI प्लेटफॉर्म अगले कुछ दिनों के लिए 1 बजे से 3 बजे के लिए अपग्रेडेशन प्रक्रिया के तहत होगा। उपयोगकर्ताओं को असुविधा का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए हम आप सभी से अपने भुगतान की योजना बनाने का आग्रह करते हैं।" एनसीपीआई ने ट्वीट किया।

एनपीसीआई ने यह नहीं बताया कि अपडेशन की प्रक्रिया कब तक चलेगी। उपयोगकर्ताओं को सलाह दी गई है कि वे उक्त घंटों के बीच भुगतान करने से बचें।

यूपीआई सभी 365 दिनों में वास्तविक समय के अंतर-बैंक लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है। यह एक ही मोबाइल एप्लिकेशन में कई बैंक खातों को अधिकार देता है, जिससे ऐप्स के बीच स्विच करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। पिछले कुछ वर्षों में ऑनलाइन लेनदेन की प्राथमिकता में काफी वृद्धि हुई है, खासकर महामारी के बाद। एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में डिजिटल भुगतान ने पिछले साल अक्टूबर के महीने में 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి:

upi