प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को एक बड़े सुरक्षा उल्लंघन के कारण पंजाब के फिरोजपुर की अपनी निर्धारित यात्रा रद्द कर दी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने फिरोजपुर में कार्यक्रम स्थल पर मंच से घोषणा की कि पीएम कुछ कारणों से रैली को संबोधित नहीं कर पाएंगे। इस अवसर पर पीएम कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने और लोगों को संबोधित करने के लिए फिरोजपुर जाने वाले थे। पीएम आज पहले बठिंडा पहुंचे थे और फिर फिरोजपुर जिले के लिए रवाना हुए थे जो भारत-पाक सीमा पर स्थित है।

गृह मंत्रालय ने पीएम मोदी के पंजाब दौरे के दौरान सुरक्षा उल्लंघन पर एक विस्तृत बयान जारी किया है। एमएचए ने कहा कि पीएम मोदी बठिंडा में उतरने के बाद एक हेलीकॉप्टर में हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक का दौरा करने वाले थे। हालांकि, खराब मौसम के कारण योजना में बदलाव आया और प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से आगे बढ़े।

सड़क यात्रा के दौरान काफिला एक फ्लाईओवर पर फंस गया जहां कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क को जाम कर दिया था। पंजाब पुलिस के अधिकारियों के पहुंचने से पहले काफिला 15-20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसा रहा। सुरक्षा चूक के बाद, पीएम के कार्यक्रमों को रद्द करने और बठिंडा हवाई अड्डे पर वापस जाने का निर्णय लिया गया।

गृह मंत्रालय ने एक बयान में बताया आज सुबह पीएम बठिंडा पहुंचे, जहां से उन्हें हेलीकॉप्टर से हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाना था। बारिश और खराब विजिबिलिटी के चलते पीएम ने करीब 20 मिनट तक मौसम साफ होने का इंतजार किया। जब मौसम में सुधार नहीं हुआ, तो यह तय किया गया कि वह सड़क मार्ग से राष्ट्रीय शहीद स्मारक का दौरा करेंगे, जिसमें 2 घंटे से अधिक समय लगेगा। डीजीपी पंजाब पुलिस द्वारा आवश्यक सुरक्षा प्रबंधों की आवश्यक पुष्टि के बाद वह सड़क मार्ग से यात्रा करने के लिए आगे बढ़े।

हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक से लगभग 30 किलोमीटर दूर, जब पीएम का काफिला एक फ्लाईओवर पर पहुंचा, तो पाया गया कि कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क को अवरुद्ध कर दिया था। पीएम 15-20 मिनट फ्लाईओवर पर फंसे रहे। यह पीएम की सुरक्षा में एक बड़ी चूक थी।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: