अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने रविवार को टोक्यो में क्वाड समिट में द्विपक्षीय बैठक के दौरान पीएम मोदी और राष्ट्रपति बिडेन के बीच रूस-यूक्रेन संघर्ष के एजेंडे पर चर्चा करने का संकेत दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और उनके जापानी और संभावित ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों, फुमियो किशिदा और एंथनी अल्बनीज के साथ द्विपक्षीय बैठकों में भाग लेने के लिए तैयार हैं।

यह बातचीत की निरंतरता होगी जो उन्होंने (पीएम मोदी और राष्ट्रपति बिडेन) पहले से ही यूक्रेन में तस्वीर को कैसे देखते हैं। वे उस सब के माध्यम से बात करेंगे और यह समान रूप से रचनात्मक और सीधा होगा, यूएस एनएसए ने कहा।

इससे पहले, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने भी रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भारत के रुख के बारे में बात की और जोर देकर कहा कि भारत हमेशा संघर्ष विराम के पक्ष में रहा है। क्वात्रा ने कहा, यूक्रेन पर हमारी स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट है और इसे कई बार दोहराया गया है। जब से युद्ध शुरू हुई, हमने युद्ध को तत्काल समाप्त करने के लिए कहा और इस संबंध में आगे बढ़ने के लिए बातचीत सबसे अच्छी नीति है। इससे पहले, जापान में भारतीय राजदूत संजय कुमार वर्मा ने पीएम मोदी के क्वाड यात्रा कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी और कहा कि वह जापान के 35 प्रमुख व्यापारिक नेताओं से मिलने के लिए तैयार हैं।

पीएम मोदी 23 मई को यहां पहुंचेंगे और बिजनेस लीडर्स के साथ-साथ बिजनेस सीईओ के साथ वन-टू-वन फॉर्मेट में बातचीत करेंगे। इसके बाद, एक भारतीय प्रवासी समुदाय का कार्यक्रम होगा और 24 मई काफी हद तक क्वाड मीटिंग के लिए समर्पित है। पीएम मोदी जापान के करीब 35 बड़े बिजनेस लीडर्स से मुलाकात करेंगे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: