एन चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने बुधवार को घोषणा की कि वे आगामी चुनावों में एनडीए के उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का समर्थन करेंगे। भाजपा ने पिछले महीने समाजवादी पृष्ठभूमि वाले राजस्थान के जाट नेता पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया था।

इससे पहले आज, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने आगामी उप राष्ट्रपति चुनाव में धनखड़ को अपनी पार्टी के समर्थन की घोषणा की। उन्होंने ट्विटर पर घोषणा करते हुए कहा, व्यापक जनहित और पार्टी आंदोलन को ध्यान में रखते हुए, बहुजन समाज पार्टी ने उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ का समर्थन करने का फैसला किया है। बीजू जनता दल ने भी एनडीए के उम्मीदवार को अपना समर्थन दिया है। ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस ने मतदान से दूर रहने का फैसला किया है।

शीर्ष पद के लिए चुनाव 6 अगस्त को होगा क्योंकि मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त, 2022 को समाप्त हो रहा है। धनखड़ ने हाल ही में कहा था कि वह देश के लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा, मैं हमेशा देश के लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ाने का प्रयास करूंगा। मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि मेरे जैसी विनम्र पृष्ठभूमि वाले व्यक्ति को यह अवसर मिलेगा।

भारत के उपराष्ट्रपति, जो देश में दूसरा सर्वोच्च संवैधानिक पद है, का चुनाव एक निर्वाचक मंडल के माध्यम से किया जाता है जिसमें राज्यसभा और लोकसभा के सदस्य होते हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों ने मार्गरेट अल्वा को अपना संयुक्त उम्मीदवार बनाया है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: