गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 सितंबर को गांधीनगर से वंदे भारत एक्सप्रेस के नए और उन्नत संस्करण को हरी झंडी दिखाई। आरामदायक और उन्नत रेल यात्रा अनुभव के एक नए युग की शुरुआत करते हुए, नई वंदे भारत एक्सप्रेस, जो सबसे बहुप्रतीक्षित नव निर्मित सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है, अब व्यावसायिक रूप से चलने के लिए तैयार है।

यह ट्रेन गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों की राजधानियों को जोड़ते हुए गांधीनगर और मुंबई के बीच चलेगी। इस ट्रेन की विशेषताओं के बारे में बात करते हुए, पश्चिम रेलवे ज़ोन के सीपीआरओ, सुमित ठाकुर ने कहा, वंदे भारत एक्सप्रेस विमान जैसे कई बेहतर सुविधाएं प्रदान करती है जो यात्रियों को यात्रा के अनुभव और कवच प्रौद्योगिकी  माध्यम से उन्नत अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधा प्रदान करेगी।

ठाकुर ने कहा कि ट्रेन में 160 किमी प्रति घंटे की परिचालन गति के लिए विशेष तरह की बोगियां उपलब्ध कराई गई हैं, साथ ही यात्रियों के लिए एक सुगम और सुरक्षित यात्रा और बेहतर सवारी सुविधा सुनिश्चित करने के लिए उन्नत अत्याधुनिक निलंबन प्रणाली है। प्रत्येक कोच यात्री सूचना और सूचना प्रदान करने वाली 32 इंच की स्क्रीन से लैस है। दिव्यांगों के अनुकूल वॉशरूम और सीट हैंडल के साथ ब्रेल अक्षरों में सीट नंबर भी उपलब्ध कराए गए हैं।" वंदे भारत एक्सप्रेस में कई उन्नत सुरक्षा उपाय भी शामिल हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: