प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को भूटान का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो मिला, जिससे वह इस सम्मान से सम्मानित होने वाले पहले गैर-भूटानी बन गए। यह तब हुआ जब उन्होंने यहां अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा के पहले दिन थिम्पू में भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से मुलाकात की।

पीएम मोदी भूटान का प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान पाने वाले पहले विदेशी शासनाध्यक्ष भी हैं। राजधानी में दोनों नेताओं की मुलाकात के बाद भूटान के राजा जिग्मे ने पीएम मोदी को ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो से सम्मानित किया। स्थापित रैंकिंग और प्राथमिकता के अनुसार, ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो को जीवन भर की उपलब्धि के लिए सजावट के रूप में स्थापित किया गया था और यह भूटान में सम्मान प्रणाली का शिखर है, जो सभी आदेशों, सजावटों और पदकों पर प्राथमिकता रखता है।

सम्मान की घोषणा भूटान के राजा ने 17 दिसंबर, 2021 को 114वें राष्ट्रीय दिवस समारोह के दौरान की थी। पीएम मोदी ने शुक्रवार को अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा के दौरान इसे प्राप्त किया, 2014 में प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी यात्रा है। .


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: