पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नरेंद्र मोदी पर कड़ा प्रहार किया और उन पर सार्वजनिक चर्चा की गरिमा और प्रधानमंत्री कार्यालय की गंभीरता को कम करने का आरोप लगाया।

मनमोहन सिंह ने अग्निवीर योजना को लेकर भी बीजेपी सरकार पर निशाना साधा और पंजाब के मतदाताओं से उन्हें बेनकाब करने की अपील की. सिंह ने कहा, "भाजपा सरकार ने अग्निवीर योजना लागू की। वह देशभक्ति, सेवा का मूल्य केवल 4 साल मानती है, यह उनका फर्जी राष्ट्रवाद दिखाता है।"

सातवें चरण के मतदान से पहले जारी एक पत्र में सिंह ने कहा, "केवल कांग्रेस ही विकासोन्मुख प्रगतिशील भविष्य सुनिश्चित कर सकती है जहां लोकतंत्र और संविधान की रक्षा की जाएगी।" मनमोहन सिंह ने पंजाब के मतदाताओं से प्रेम, शांति, भाईचारे और सद्भाव को एक मौका देने और विकास और समावेशी प्रगति के लिए वोट देने की भी अपील की।

'पीएम मोदी नफरत भरे भाषणों के सबसे वीभत्स रूप में शामिल हैं'
मोदी पर हमला बोलते हुए सिंह ने कहा, "मैं इस चुनाव अभियान के दौरान राजनीतिक चर्चा पर उत्सुकता से नजर रख रहा हूं। मोदी जी नफरत भरे भाषणों के सबसे वीभत्स रूप में शामिल हैं, जो पूरी तरह से विभाजनकारी प्रकृति के हैं। मोदी जी पहले प्रधानमंत्री हैं।" सार्वजनिक चर्चा की गरिमा को कम करने के लिए, और इस तरह प्रधान मंत्री के कार्यालय की गंभीरता को कम करने के लिए, "अतीत में किसी भी प्रधान मंत्री ने ऐसे घृणित, असंसदीय और असभ्य शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया है, जिसका उद्देश्य समाज के एक विशिष्ट वर्ग या विपक्ष को निशाना बनाना है। . उन्होंने कुछ गलत बयानों के लिए भी मुझे जिम्मेदार ठहराया है।' मैंने अपने जीवन में कभी भी एक समुदाय को दूसरे समुदाय से अलग नहीं किया। पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, ''यह भाजपा का एकमात्र कॉपीराइट है।''

दिलचस्प बात यह है कि एक चुनावी रैली में पीएम मोदी ने मनमोहन सिंह पर आरोप लगाते हुए कहा था कि उन्होंने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला हक मुसलमानों का है।

Find out more: