भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 वनडे की सीरीज का आखिरी मुकाबला मंगलवार को माउंट माउनगुई में खेला जाएगा। टीम इंडिया पहले ही यह सीरीज 0-2 से हार चुकी है। अब आखिरी मैच जीतकर उसके पास सम्मान बचाने का मौका है। इस मैदान पर भारत ने अब तक 2 वनडे खेले हैं, जिनमें न्यूजीलैंड को शिकस्त दी है। पिछली बार 28 जनवरी 2019 को टीम इंडिया ने कीवी टीम को 7 विकेट से हराया था।

 

सीरीज का पहला वनडे हैमिल्टन में खेला गया था, जिसमें न्यूजीलैंड ने 4 विकेट से जीत दर्ज की थी। इसके बाद ऑकलैंड मैच में भारतीय टीम को 22 रन से हार झेलनी पड़ी। सीरीज में अब तक कीवी खिलाड़ी रॉस टेलर ने सबसे ज्यादा 182 और उसके बाद भारतीय खिलाड़ी श्रेयस अय्यर ने 155 रन बनाए हैं। विकेट के मामले में 4 सफलता के साथ टिम साउदी सबसे आगे हैं। दूसरे नंबर पर शार्दुल ठाकुर और युजवेंद्र चहल ने 3-3 विकेट हासिल किए।

 

हेड-टू-हेड
भारत-न्यूजीलैंड के बीच अब तक 109 वनडे खेले गए। टीम इंडिया ने 55 में जीत दर्ज की, 48 में हार मिली। एक मुकाबला टाई रहा, जबकि 5 बेनतीजा रहे। न्यूजीलैंड की जमीन पर भारत ने 41 में से 14 ही मुकाबले जीते। 24 में हार मिली। एक मुकाबला टाई रहा, जबकि 2 का नतीजा नहीं निकल सका। इससे पहले टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 में से 8 सीरीज अपने नाम की, जबकि 4 बार हार मिली। 2 सीरीज ड्रॉ रहीं।

 

पिच और मौसम रिपोर्ट: मंगलवार को माउंट माउनगुई का तापमान 15 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। मैच के दौरान मौसम साफ रहेगा। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलेगी। इस मैदान पर भारत ने अब तक खेले 2 मैचों में जीत दर्ज की। यहां हुए अब तक 10 मुकाबलों में टॉस का महत्व 50-50 प्रतिशत रहा है।

 

मैदान पर हुए कुल वनडे : 10
पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती : 5
पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती : 5
पहली पारी में औसत स्कोर : 265
दूसरी पारी में औसत स्कोर : 241
बुमराह का फ्लॉप प्रदर्शन टीम के लिए चिंता का विषय
तेज गेंदबाज बुमराह ने इसी साल चोट के बाद टीम में वापसी की। इसके बाद से उनका फ्लॉप प्रदर्शन जारी है। बुमराह ने 5 वनडे में 277 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 1 ही विकेट लिया। पिछले तीन वनडे में उन्हें कोई सफलता नहीं मिला। ऐसा उनके करियर में पहली बार हुआ।

 

चोट से उबरे विलियम्सन मैच खेल सकते हैं
कंधे की चोट के चलते सीरीज के दो मैच से बाहर रहे न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने फिटनेस टेस्ट पास कर लिया है। वे तीसरे मैच में खेल सकते हैं। वहीं, टीम में लेग स्पिनर ईश सोढ़ी और तेज गेंदबाज ब्लैर टिकनेर को मौका मिल सकता है। सोढ़ी ने पहला मैच खेला था, जिसमें विराट कोहली का विकेट लिया था।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: