रोहित शर्मा को आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर 2023 का कप्तान चुना गया है और टीम भारतीय सितारों से भरी है। वर्ष 2023 की वनडे टीम में छह भारतीय खिलाड़ी, दो ऑस्ट्रेलियाई, दो दक्षिण अफ्रीकी और एक कीवी खिलाड़ी शामिल हैं।

आईसीसी की वनडे टीम ऑफ द ईयर में भारत की ओर से शुभमन गिल और रोहित की सलामी जोड़ी शामिल है। गिल ने 2023 में 50 ओवर के प्रारूप में 29 मैचों में 63.36 के उत्कृष्ट औसत से 1584 रन बनाकर अग्रणी रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समापन किया। उन्होंने कैलेंडर वर्ष में पांच शतक और नौ अर्धशतक लगाए।

दूसरी ओर, विराट कोहली और रोहित क्रमशः 1377 और 1255 रनों के साथ प्रारूप में दूसरे और तीसरे प्रमुख रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त हुए। नंबर तीन और नंबर पांच का स्थान क्रमशः ट्रैविस हेड और डेरिल मिशेल को दिया गया है। जहां हेड ने भारत के खिलाफ फाइनल में मैच विजयी शतक बनाया, वहीं मिशेल ने 52.34 की औसत से चौथे (1204) रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में साल का अंत किया।

दक्षिण अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन को विकेटकीपिंग ग्लव्स संभालने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उनके लिए यह साल शानदार रहा क्योंकि उन्होंने तीन शतक और दो अर्धशतक जड़े। उनके दक्षिण अफ्रीकी टीम के साथी मार्को जानसन को गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में एकादश में जगह मिली है। जानसेन का भारत में एक अद्भुत टूर्नामेंट था जिसमें उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से योगदान दिया।

गेंदबाजों की बात करें तो, एडम ज़म्पा ने 2023 में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम में जगह बनाई है, जिसमें उन्होंने 20 मैचों में 26.31 की औसत से 38 विकेट लिए थे। उन्होंने साल में कुल पांच बार चार विकेट लिए। टीम में अन्य तीन गेंदबाज मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी हैं। कुलदीप (49 विकेट), सिराज (44 विकेट) और शमी (43 विकेट) 2023 में एकदिवसीय मैचों में शीर्ष तीन अग्रणी विकेट लेने वालों के रूप में है और इसलिए उनका शामिल होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: