माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि वह 5 अक्टूबर को बहुप्रतीक्षित विंडोज 11 को रोल आउट करेगा। कंपनी ने यह भी जोड़ा है कि विंडोज 11 पर एंड्रॉइड ऐप के लिए सपोर्ट लॉन्च के समय नहीं आएगा।

एंड्रॉइड ऐप्स के लिए विंडोज 11 समर्थन उपयोगकर्ताओं को गूगल के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाए गए ऐप्स को सीधे अपने डेस्कटॉप पर चलाने की अनुमति देगा। वर्तमान में, यह स्पष्ट नहीं है कि एंड्रॉइड ऐप्स वास्तव में कब आएंगे, लेकिन यह लगभग निश्चित रूप से 2022 में होगा।

विंडोज 11 एक नए माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के साथ आता है जिसे एक नए डिजाइन के साथ बनाया गया है जिससे एक विश्वसनीय स्थान पर अपने पसंदीदा ऐप्स, गेम, शो और फिल्मों को खोजना आसान हो जाता है।


कंपनी ने एक बयान में कहा, हम अमेज़ॅन और इंटेल के साथ अपने सहयोग के माध्यम से एंड्रॉइड ऐप को विंडोज 11 और माइक्रोसॉफ्ट स्टोर में लाने के लिए अपनी यात्रा जारी रखने के लिए तत्पर हैं। यह आने वाले महीनों में विंडोज इंसाइडर्स के लिए एक पूर्वावलोकन के साथ शुरू होगा।

विंडोज 11 का रोलआउट पिछले विंडोज 10 फीचर अपडेट की तरह ही एक मापा और चरणबद्ध दृष्टिकोण अपनाएगा।

एक उपयोगकर्ता 5 अक्टूबर के बाद सेटिंग्स विंडोज अपडेट पर जाकर विंडोज 11 में डिवाइस के अपडेट की जांच कर सकता है और अपडेट के लिए चेक का चयन कर सकता है।

जुलाई में पेश किया गया, विंडोज 11 स्क्रीन पर एप्लिकेशन को स्नैप करने के लिए एक स्लीक लुक और लेआउट के साथ आता है, अधिक विस्तृत विजेट, एक नया माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के साथ आता है ।

माइक्रोसॉफ्ट ने पहले ही पीसी पर विंडोज 11 चलाने के लिए बुनियादी आवश्यकताओं का खुलासा कर दिया है। इसके लिए एक ऐसे प्रोसेसर की आवश्यकता होगी जिसमें दो या अधिक कोर हों और 1GHz या उससे अधिक की घड़ी की गति के साथ 4GB रैम और कम से कम 64GB स्टोरेज हो।

फर्म ने हाल ही में घोषणा की थी कि विंडोज 11 आधिकारिक तौर पर इंटेल कोर एक्स-सीरीज़, ज़ीऑन डब्ल्यू-सीरीज़ और इंटेल कोर 7820HQ का समर्थन करेगा।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: