भारत ने सोमवार को परमाणु सक्षम अग्नि- IV बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया, जो ओडिशा से 4,000 किमी दूर लक्ष्य पर हमला कर सकती है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वावधान में किए गए नियमित प्रशिक्षण लॉन्च का एक हिस्सा था। इंटरमीडिएट-रेंज बैलिस्टिक मिसाइल, अग्नि -4 का एक सफल प्रशिक्षण प्रक्षेपण आज लगभग 7:30 बजे एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप, ओडिशा से किया गया। लॉन्च ने सभी परिचालन मापदंडों के साथ-साथ सिस्टम की विश्वसनीयता को भी मान्य किया, रक्षा मंत्रालय ने कहा।

मंत्रालय ने कहा, सफल परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वावधान में किए गए नियमित उपयोगकर्ता प्रशिक्षण लॉन्च का हिस्सा था। सफल परीक्षण विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोध क्षमता रखने की भारत की नीति की पुष्टि करता है। रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि लॉन्च ने सभी परिचालन मानकों के साथ-साथ सिस्टम की विश्वसनीयता को भी मान्य किया।

अग्नि- IV मिसाइलों की अग्नि श्रृंखला में चौथा संस्करण है - जिसे पहले अग्नि II प्राइम के रूप में जाना जाता था, यह परमाणु-सक्षम मिसाइल रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन डीआरडीओ द्वारा विकसित की गई है।

वर्ष 2021 में, भारत ने परमाणु-सक्षम रणनीतिक अग्नि प्राइम मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जिसमें 1,000 से 2,000 किलोमीटर के बीच लक्ष्य को हिट करने की क्षमता थी। हमें पता होना चाहिए कि भारत नई तकनीकों और क्षमताओं को अपनाकर अपने सामरिक मिसाइल शस्त्रागार को और मजबूत करने की प्रक्रिया में है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: