भारतीय बाजार में कई कंपनियां इलेक्ट्रिक स्कूटर उतार चुकी हैं. सबसे ज्यादा चर्चा BAJAJ CHETAK की हो रही है. लेकिन इस बीच एक कंपनी ने बेहद कम कीमत पर सभी हाईटेक फीचर्स से लैस इलेक्ट्रिक स्कूटर भारतीय बाजार में उतारा है.

 

 

 

दरअसल अगर आपका बजट कम है और इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. Ampere Vehicles ने Ampere Electric V48 नाम से इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में बिक रहा है. इस स्कूटर की कई खासयितें हैं.

 

 

 

टू-व्हीलर कंपनी की मानें तो कम कीमत होने के बावजूद यह स्कूटर बेहद खास है. देखने में इसका लुक जितना शानदार है उतने ही इसके फीचर्स दमदार हैं. इस स्कूटर को ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर सफर के दौरान कंफर्ट के लिए तैयार किया गया है. यानी रास्त किसी तरह का हो, यह इलेक्ट्रिक स्कूटर राइडर को सफर के दौरान कंफर्ट देगा.

 

 

 

 

इस स्कूटर में स्पीड ब्रेकर पर तुरंत ब्रेक और ट्रैफिक सिग्नल पर तुरंत स्टार्ट का फीचर मिलता है. Ampere Electric V48 तीन कलर ऑप्शन में ब्लैक, रैड और ग्रे में उपलब्ध हैं. डाइमेंशन की बात की जाए तो Ampere Electric V48 की लंबाई 1750 mm, चौड़ाई 640 mm, ऊंचाई 1200 mm, व्हीलबेस 1275mm, पैयलोड 100 किलो और कर्ब वेट 66 है.

 

 

 


अगर पावर की बात की करें तो Ampere Electric V48 में 48 V/24 Ah की Advanced Li-Ion बैटरी दी गई है जो कि 250 W की BLDC इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है. कंपनी बैटरी के साथ 2 साल की वारंटी दे रही है. वहीं कंट्रोलर, चार्जर, डीसी टू डीसी कंवर्टर मोटर के साथ 1 साल की वारंटी कंपनी दे रही है.

 

 

 

Ampere Electric V48 की बैटरी को फुल चार्ज होने में 5 से 6 घंटे का वक्त लगेगा. इसे 48 V/6 A चार्जर से फुल चार्ज किया जा सकता है. अगर टॉप स्पीड की बात की जाए तो यह स्कूटर 25 km प्रति घंटे की स्पीड से चल सकता है. फुल चार्ज हो जाने के बाद Ampere Electric V48 स्कूटर से 55 से 60 किलोमीटर का सफर तय किया जा सकता है.

 

 

 

 

इस स्कूटर का वजन करीब 66 किलोग्राम है. Ampere Electric V48 की शुरुआती कीमत करीब 38,000 रुपये है. कीमत कम होने की वजह से कम दूरी तक सफर करने वालों के लिए यह स्कूटी खास पसंद बन सकती है.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: