केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने अग्निपथ की परिवर्तनकारी योजना को मंजूरी देकर ऐतिहासिक फैसला लिया है। इस योजना के तहत, भारतीय युवाओं को सशस्त्र सेवाओं में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा।

सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने आज अग्निपथ की परिवर्तनकारी योजना को मंजूरी देने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। इसके तहत भारतीय युवाओं को सशस्त्र सेवाओं में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। अग्निपथ योजना के तहत प्रयास किए जा रहे हैं कि सशस्त्र बलों की एक युवा प्रोफ़ाइल बनाएं, सिंह ने आज राष्ट्रीय राजधानी में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, इससे उन्हें नई तकनीकों के लिए प्रशिक्षित करने और उनके स्वास्थ्य स्तर में सुधार करने में मदद मिलेगी। इस योजना से विभिन्न क्षेत्रों में नए कौशल के साथ रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। रक्षा मंत्री ने कहा कि पूरा देश, खासकर हमारे युवा, सशस्त्र बलों के साथ सम्मान से पेश आते हैं। उन्होंने कहा, हर बच्चा अपने जीवन में कभी न कभी सेना की वर्दी पहनना चाहता है।

अग्निपथ योजना के तहत प्रयास किए जा रहे हैं कि भारतीय सशस्त्र बलों का प्रोफाइल उतना ही युवा हो जितना कि व्यापक भारतीय आबादी का प्रोफाइल। इससे अर्थव्यवस्था के लिए उच्च-कुशल कार्यबल की उपलब्धता भी होगी जो उत्पादकता लाभ और समग्र सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में सहायक होगी। अग्निपथ योजना से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। अग्निवीर की सेवा के दौरान अर्जित कौशल और अनुभव विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार सुनिश्चित करेगा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: