भारतीय बाजार में ई-कॉमर्स दिग्गज अमेज़ॅन और वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट के एकाधिकार को समाप्त करने के उद्देश्य से, केंद्र सरकार ने डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) लॉन्च किया है जो देश में ई-रिटेल पारिस्थितिकी तंत्र का लोकतंत्रीकरण करेगा।

यह इंटरऑपरेबल नेटवर्क 30 सितंबर को बेंगलुरु के 16 स्थानों पर उपयोगकर्ताओं के लिए लाइव हो गया है। कार्यक्रम के इस बीटा परीक्षण चरण के लिए शहर के 200 से अधिक किराना स्टोर और रेस्तरां को ऑनबोर्ड किया गया है।

वाणिज्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि शुरुआत में, उपभोक्ता अपने ऑर्डर दो डोमेन - ग्रोसरी और रेस्तरां में ओएनडीसी नेटवर्क पर भाग लेने वाले खरीदार ऐप के माध्यम से दे सकते हैं।

बेंगलुरू शहर में ओएनडीसी का बीटा परीक्षण प्लेटफॉर्म केंद्रित दृष्टिकोण के विकल्प के रूप में ई-कॉमर्स के लिए एक नेटवर्क दृष्टिकोण को संचालित करने में एक बड़ा पहला कदम है, यह कहते हुए कि यह ई-कॉमर्स परिदृश्य को अधिक समावेशी, सुलभ और अनुभव के लिए प्रेरित करेगा।


उपभोक्ता अब अपनी पसंद के एकल खरीदार एप्लिकेशन से कई श्रेणियों के उत्पादों और सेवाओं से खरीदारी कर सकते हैं। वे किराना उत्पाद खरीद सकते हैं या स्टोर और रेस्तरां से खाना मंगवा सकते हैं। आने वाले हफ्तों में कई और एप्लिकेशन नेटवर्क में शामिल होंगे जो खरीदार और विक्रेता दोनों का विस्तार करेंगे जो इस लेनदेन में भाग ले सकते हैं, बयान में कहा गया है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: