सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए देश भर में शिक्षकों के पदों पर बंपर वैकेंसी निकलने वाली हैं। मानव संसाधन मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, ''एक लाख रिक्त शिक्षक पदों की पहचान की गई है (केंद्र सरकार से 14,000 और राज्य सरकार से लगभग 84,000)। इनमें से लगभग 14,000 पद अधिसूचित हैं। अन्य रिक्तियों को सूचित करने के लिए, राज्यों से संवाद जारी है।'' 



एक लाख रिक्त शिक्षक पदों की पहचान की गई है (केंद्र सरकार से 14,000 और राज्य सरकार से लगभग 84,000)। इनमें से लगभग 14,000 पद अधिसूचित हैं। अन्य रिक्तियों को सूचित करने के लिए, राज्यों से संवाद जारी है।



HRD के मुताबिक 14 हजार पदों पर भर्तियां के लिए पहले ही नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। अब आने वाले समय में देश भर में 84 हजार शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। ये भर्तियां विभिन्न राज्यों में होंगी. ऐसे में इन भर्तियों के नोटिफिकेशन भी राज्य में मौजूद शिक्षक भर्ती विभागों द्वारा जारी किए जाएंगे।



आपको बता दें कि इससे पहले शिक्षकों को ट्रेनिंग देने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 'निष्ठा' योजना शुरू की। दुनिया की सबसे बड़ी योजना के तहत 42 लाख शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जा रही है।



मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की सचिव रीना रे ने कहा था कि 19000 शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान पूरे देश में है और गूगल मैप पर उन्हें खोजा जा सकता है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: