फिलीपींस ने स्वदेश में विकसित ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों की तीन बैटरियों का ऑर्डर दिया है, फिलीपींस के रक्षा सचिव डेल्फ़िन लोरेंजाना ने शुक्रवार को पुष्टि की। खरीद इकाई के प्रमुख के रूप में, मैंने हाल ही में फिलीपीन नेवी शोर-आधारित एंटी-शिप मिसाइल अधिग्रहण परियोजना के लिए नोटिस ऑफ अवार्ड पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत सरकार के साथ बातचीत में, इसमें तीन बैटरियों की डिलीवरी, ऑपरेटरों और अनुरक्षकों के लिए प्रशिक्षण के साथ-साथ आवश्यक एकीकृत रसद समर्थन पैकेज शामिल हैं।

राष्ट्रपति के कार्यालय ने इसे प्राथमिकता परियोजनाओं में शामिल करने को मंजूरी दे दी, लोरेंजाना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर घोषणा की। फिलीपींस ने अपनी नौसेना के लिए तट-आधारित एंटी-शिप मिसाइल सिस्टम की आपूर्ति के लिए $375 मिलियन के ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

सरकारी अधिकारियों ने कहा, फिलीपींस के राष्ट्रीय रक्षा विभाग ने लगभग 375 मिलियन डॉलर के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए ब्रह्मोस के अधिकारियों को इसके बारे में सूचना दी है। रक्षा अनुसंधान विकास संगठन और ब्रह्मोस एयरोस्पेस एक साथ आत्मनिर्भर भारत दृष्टि के हिस्से के रूप में मित्र देशों को मिसाइल प्रणाली को निर्यात करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

रक्षा निर्यात के लिए नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार का जोर डीआरडीओ पर है क्योंकि इसने हाल ही में आर्मेनिया से मेड इन इंडिया हथियार का पता लगाने वाले रडार के लिए सफलतापूर्वक ऑर्डर प्राप्त किए हैं। ब्रह्मोस निर्यात ऑर्डर इस क्षेत्र में भारत के लिए सबसे बड़ा होने का अनुमान है और संभवतः भारत को हथियार निर्यातक देशों के बीच प्रेरित करेगा क्योंकि मिसाइल के लिए कई ऑर्डर पाइपलाइन में हैं। ब्रह्मोस प्रमुख अतुल दिनकर राणे कथित तौर पर मिसाइल प्रणाली को बढ़ाने और इसके उत्पादन आधार के विस्तार की दिशा में बड़े पैमाने पर काम कर रहे हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: