शादी जीवन का वह हिस्सा है जिसमें लड़की अपने परिवार को छोड़ एक नए परिवार से जुड़ती है। नए परिवार में प्रवेश करने की वजह से सभी लड़कियों के अंदर एक ही डर रहता है कि परिवार के सदस्य कैसे होंगे? सास का स्वभाव कैसा होगा? ससुर कहीं ज्यादा गुस्से वाले तो नहीं होंगे? उनके साथ कैसे रहना होगा? वगैरहवगैरह। इन सभी बातों को लेकर लड़कियां हमेशा परेशान रहती हैं। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रख आप भी सुसराल के सदस्यों के साथ तालमेल आसानी से बैठा सकती हैं और अच्छी बहू बन सकती हैं।



सास से करें दोस्ती
ससुराल वालों को खुश रखने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने सास को खुश रखें। उनके साथ ऐसा दोस्ताना व्यवहार बना लें कि जैसे वो आपकी दोस्त ही हो। यह बिल्कुल ही मत सोचें कि सास के साथ कैजुअल होना उनका अनादर करना होगा। आप उन्हें कुछ किस्से और कहानियां भी सुना सकती हैं। अपनी सास की पसंद को समझ आप उनके पसंद की चीजों को करते रहिए। आप उनके साथ एक लंबी गपशप भी कर सकती हैं।


पहले से ही ना बनाएं विचार
फिल्मों और टीवी सीरियल्स में अक्सर सास का बुरा रूप ही दिखाया जाता है। लेकिन आपको शादी के बाद ही पता चलेगा कि आपकी सास उन फिल्मी दुनिया वाली सास की तरह नहीं हैं, इसलिए बढ़िया होगा कि आप उनके बारे में पहले से ही कोई विचार न बना लें। आप उनके साथ वैसे ही बर्ताव करें जैसा आप अन्य बड़े लोगों के साथ करती हैं। आपका उनके प्रति प्यार और आदर-भाव उनके दिल को जरूर पिघला देगा।


हमेशा सलाह लेते रहें
ससुराल जाने के बाद आपका परिवार अब ससुराल ही हो जाता है। आप अपने पहले घर को भूल जाएं। जब भी आपको कोई परेशानी होती थी तो आप घर वालों से मदद लेती थी ठीक उसी तरह अब आपको ससुराल वालों से मदद लेनी होगी। किसी बात को लेकर आपको कोई समस्या है या आप किसी चीज को लेकर दुविधा में हैं तो ऐसे में आप अपने ससुराल वालों से जरूर सलाह लें।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: