नयी दिल्ली। अमरीका से निकलने वाली पत्रिका 'टाइम' ने 2019 के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी कर दी है। इस फेहरिस्त की खास बात यह है कि इसमें पीएम नरेंद्र मोदी का नाम नहीं है। किन्तु भारत के चिर प्रतिद्वंदी और पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के पीएम इमरान खान का नाम इसमें शामिल है। पीएम नरेंद्र मोदी लगातार दूसरे वर्ष इस सूची में स्थान नही बना पाए हैं। उन्हें 2017 में इस फेहरिस्त में तीसरे नंबर पर रखा गया था। उस वर्ष अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पांचवे स्थान पर थे, यानी कि नरेंद्र मोदी से पीछे।

 

इस सूची में शामिल राजनेताओं में पहले स्थान पर अमरीका के हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की नाम है। हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव ने राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के विरुद्ध महाभियोग की प्रक्रिया शुरू की है। यह तीसरा अवसर है जब महाभियोग की कार्रवाई को टीवी पर लाइव दिखाया जा रहा है। विश्व के 100 प्रभावशाली लोगों सूची के राजनेताओं वाले सेक्शन में अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का नाम दूसरे पायदान पर है।

 

 

ग्लोबल वार्मिंग के खतरे को लेकर विश्व को आगाह करने वाले पर्यावरण कार्यकर्ता 13 साल ग्रेटा थैनबर्ग तीसरे स्थान पर स्थित हैं। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान इस सूची में 25वें स्थान पर हैं। इस वर्ष 'टाइम' ने अपने मई में पीएम नरेंद्र मोदी पर कवर स्टोरी प्रकाशित की थी। इस स्टोरी का शीर्षक था, 'India's Divider In Chief'।

 

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: