चीन ने वार्षिक हज के लिए सऊदी अरब जाने वाले मुसलमानों के लिए नए नियमों को जारी करते हुए कहा है कि तीर्थयात्रा का आयोजन केवल देश के इस्लामिक एसोसिएशन द्वारा किया जाना चाहिए और तीर्थयात्रियों को चीनी कानूनों का पालन करना चाहिए और धार्मिक अतिवाद का विरोध करना चाहिए।

चीन में 20 मिलियन मुस्लिम हैं, ज्यादातर उइगर - तुर्क मूल का एक जातीय समूह - और हुई मुस्लिम, जो चीनी जातीय मूल के हैं। एक आधिकारिक श्वेत पत्र के अनुसार, उइगर और हुई मुस्लिम दोनों की आबादी लगभग 10 मिलियन है।

हर साल लगभग 10,000 चीनी मुसलमान हज करते हैं।

हज यात्रा के लिए जारी किए गए नए विनियमन में कुल 42 लेख हैं, जिनमें से एक में यह भी लिखा गया है कि चीनी मुस्लिमों के तीर्थयात्रा को कानूनों के अनुसार आयोजित किया जाना चाहिए, और चीनी इस्लामिक एसोसिएशन एकमात्र संगठन है जो चीनी मुसलमानों के लिए व्यवस्था करने के लिए अधिकृत है हज करने के लिए सऊदी अरब में मक्का जाते हैं।

किसी अन्य संगठन या व्यक्ति को यात्राएं आयोजित नहीं करनी चाहिए, और चीनी नागरिकों को हज के लिए आवेदन करते समय बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए, विनियमन, जिसे 1 दिसंबर से लागू किया जाएगा, स्टेट-रन ग्लोबल टाइम्स ने रिपोर्ट किया।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: