पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि सरकार इस बारे में सोच रही है कि लड़कियों के लिए शादी की आदर्श उम्र क्या होनी चाहिए और वह जल्द ही इस मामले पर फैसला लेगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा में लड़कियों का सकल नामांकन अनुपात लड़कों की तुलना में अधिक है।

शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर 75 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया। पीएम मोदी ने इस मौके पर देश की बेटियों को संबोधित करते हुए कहा कि बेटियों का ग्रॉस एनरॉलमेंट अनुपात बेटों से भी ज्यादा हो गया है। उन्होंने बेटियों को आश्वासन देते हुए कहा कि बहुत ही जल्द रिपोर्ट आते ही उस पर सरकार कार्रवाई करेगी। बता दें कि बदलाव के संकेत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से देश के नाम अपने संबोधन में दे दिये थे।


लाल किले की प्राचीर से 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने महिलाओं से संबंधित कई मुद्दों की चर्चा की थी। उन्होंने कहा था कि बेटियों में कुपोषण खत्‍म हो, उनकी शादी की सही आयु क्‍या हो, इसके लिए हमने कमेटी बनाई है। उसकी रिपोर्ट आते ही बेटियों की शादी की उम्र के बारे में भी उचित फैसले लिए जाएंगे। बता दें कि देश में अभी लड़कियों की शादी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित है, जबकि लड़कों की उम्र सीमा 21 साल है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: