कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने शुक्रवार को फैसला किया कि जून 2021 तक एक निर्वाचित कांग्रेस अध्यक्ष होगा। पार्टी अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। बैठक के दौरान सीडब्ल्यूसी ने चुनाव के तौर-तरीकों पर चर्चा की।

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने पहले पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को एक नोट सौंपा था कि वे चुनाव के लिए तैयार हैं। साढ़े तीन घंटे की बैठक के बाद समिति ने पाँच राज्यों में विधानसभा चुनावों के समापन के बाद आंतरिक पार्टी के अध्यक्ष सोनिया गांधी को अधिकृत किया।

AICC के महासचिव के सी वेणुगोपाल ने कहा, "CWC ने फैसला किया कि जून 2021 तक किसी भी कीमत पर एक निर्वाचित कांग्रेस अध्यक्ष होगा।" उन्होंने कहा कि राज्य के चुनावों के आधार पर शेड्यूल में थोड़ा बदलाव जल्द ही किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "सीडब्ल्यूसी ने मई-अंत में कांग्रेस अध्यक्ष के चुनावों की समय-सारणी पर चर्चा की, जो उसके चुनाव प्राधिकरण द्वारा प्रस्तावित है। सभी सीडब्ल्यूसी सदस्यों ने सर्वसम्मति से कांग्रेस अध्यक्ष से अनुरोध किया कि आंतरिक चुनावों में विधानसभा चुनावों का हस्तक्षेप न करें," उन्होंने कहा।

बैठक के दौरान, कांग्रेस में दो समूहों के बीच एक बहस छिड़ गई। जबकि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं जैसे गुलाम नबी आज़ाद, आनंद शर्मा, मुकुल वासनिक और पी चिदंबरम ने तत्काल संगठनात्मक चुनावों के लिए कहा, कई अन्य नेताओं, जिन्हें गांधी के वफादार माना जाता था, जिनमें अशोक गहलोत, अमरिंदर सिंह, एके एंटनी और तारिक अनवर ने मांग की थी कि तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के बाद संगठनात्मक चुनाव होने चाहिए।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: