शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने अगले साल होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ गठबंधन करने के अपने फैसले की शनिवार को घोषणा की। शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि दोनों पार्टियों का साथ आना पंजाब की राजनीति में एक नया दिन है।

शिअद की कोर कमेटी की बैठक में बसपा से गठजोड़ का फैसला लिया गया. गठबंधन की स्थापना में, मायावती के नेतृत्व वाली बसपा कुल 117 सीटों में से 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

हाई-प्रोफाइल सीटों में बसपा करतारपुर, जालंधर पश्चिम, जालंधर उत्तर, लुधियाना उत्तर, पठानकोट, अमृतसर मध्य, अमृतसर उत्तर और मोहाली से चुनाव लड़ रही है। पार्टी फगवाड़ा, होशियारपुर शहर, टांडा, दसूया, चमकौर साहिब, बस्सी पठाना, महल कलां, नवांशहर, सुजानपुर, भोआ, आनंदपुर साहिब और पायल सीटों से भी चुनाव लड़ेगी.

पंजाब उन सात राज्यों में शामिल है, जिनमें गोवा, मणिपुर, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और गुजरात शामिल हैं, जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

बैठक से पहले बसपा महासचिव सतीश मिश्रा चंडीगढ़ पहुंचे. पिछले हफ्ते, बादल ने अकाली दल की कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और आम आदमी पार्टी (आप) के अलावा अन्य पार्टियों के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन की इच्छा की घोषणा की। बादल ने कहा, "हम इन पार्टियों के साथ गठबंधन नहीं कर सकते। हम गठबंधन करेंगे और हम दूसरों के लिए खुले हैं। भाजपा के साथ जाने का कोई मौका नहीं है।"


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: