पहली बार, मेड-इन-इंडिया एडवांस्ड टोड आर्टिलरी गन सिस्टम (एटीएजीएस) हॉवित्जर 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान 21 तोपों की सलामी का हिस्सा होगा। एडवांस्ड टोड आर्टिलरी गन सिस्टम (एटीएजीएस) हॉवित्जर दुनिया का पहला हॉवित्जर है जिसकी मारक क्षमता 45 किमी है। यह स्व-चालित है और इसे आसानी से खींचा जा सकता है। इस बार इसे 21 तोपों की सलामी में शामिल किया जाएगा और निश्चित रूप से यह एक गेम चेंजर होगा।

एक संसदीय पैनल ने पिछले हफ्ते रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन को मिसाइलों, रडारों और अन्य प्रमुख सैन्य प्रणालियों के आयात को उनके स्वदेशी निर्माण पर ध्यान केंद्रित करके लगभग नगण्य स्तर पर लाने के प्रबंधन के लिए बधाई दी। साथ ही, रक्षा संबंधी स्थायी समिति ने बजट अनुमान (बीई) स्तर पर प्रस्तावित परिव्यय के मुकाबले 2021-22 के लिए डीआरडीओ को आवंटन में 3,002 करोड़ रुपये की कमी के लिए सरकार की आलोचना की।

जुआल ओराम की अध्यक्षता वाली और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सहित लगभग 30 सांसदों वाली समिति की 13वीं रिपोर्ट गुरुवार को संसद में पेश की गई।समिति इस बात की सराहना करती है कि डीआरडीओ अपने स्वदेशीकरण प्रयासों के कारण मिसाइलों, रडार, सोनार, टारपीडो, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली, एडब्ल्यूएसी (एयरबोर्न वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम) में आयात को लगभग नगण्य स्तर तक लाने में कामयाब रहा है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: