प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात के नवनियुक्त राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने भारत-यूएई व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा और विविधता लाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। मोदी ने जर्मनी से भारत जाते समय यहां एक संक्षिप्त ठहराव के दौरान खाड़ी देश के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर व्यक्तिगत रूप से अपनी संवेदना व्यक्त करने के लिए शेख मोहम्मद से मुलाकात की।

एक विशेष भाव में, शेख मोहम्मद ने शाही परिवार के वरिष्ठ सदस्यों के साथ, अबू धाबी राष्ट्रपति हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। अबू धाबी हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत करने के लिए मेरे भाई, हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के विशेष भाव से मैं अभिभूत हूं। उनका आभार, मोदी ने अरबी और अंग्रेजी भाषाओं में ट्वीट किया।

पिछले महीने खाड़ी राष्ट्र के नए राष्ट्रपति के रूप में संयुक्त अरब अमीरात के नेता के चुनाव के बाद यह उनकी पहली बातचीत है। शेख मोहम्मद के साथ अपनी मुलाकात के दौरान, मोदी ने शेख खलीफा के निधन पर अपनी व्यक्तिगत संवेदना व्यक्त की, जिनका लंबी बीमारी के बाद 73 वर्ष की आयु में 13 मई को निधन हो गया।

पीएम ने पिछले महीने शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और अन्य शाही परिवार के सदस्यों एनएसए शेख तहनौं, डीपीएम शेख मंसूर, एमडी एडीआईए शेख हमीद और एफएम शेख अब्दुल्ला के निधन पर अपनी व्यक्तिगत संवेदना व्यक्त की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया।

मोदी ने शेख मोहम्मद को यूएई के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने और अबू धाबी का शासक बनने पर भी बधाई दी। बागची ने कहा, दोनों नेताओं ने भारत-यूएई व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने और विविधता लाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। मोदी ने शेख खलीफा की मृत्यु पर दुख व्यक्त करते हुए उन्हें एक महान राजनेता और दूरदर्शी नेता बताया था, जिनके तहत भारत-यूएई संबंध समृद्ध हुए।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: